Breaking News

ये कहानी आपके अन्दर जोश भर देगी कभी पंक्चर बनाने का करते थे काम,फिर ऐसे बन गए IAS ऑफिसर


आज हम आपको एक ऐसी कहानी बता रहे हैं जिसे जानकर हर युवा के मन में जोश भर जाएगा। ये कहानी है IAS ऑफिसर वरुण बरनवाल की। एक वक्त था जब वरुण साइकिल की दुकान पर पंक्चर बनाने का काम करते थे। वरुण की जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया जब वह गरीबी की वजह से पढ़ाई तक छोड़ने वाले थे। लेकिन परिवार के साथ की वजह से आज वरुण जिस मुकाम पर हैं वो हर किसी के लिए एक मिसाल है।
वरुण महाराष्ट्र के एक छोटे से शहर बोइसार के रहने वाले हैं, जिन्होंने 2013 में हुई यूपीएससी की परीक्षा में 32वां स्थान हासिल किया था। इनकी कहानी आम कहानी जैसी नहीं है। वरुण ने बताया कि- उनकी जिंदगी ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कई मोड़ लिए। बचपन गरीबी में बीता। पढ़ने का मन था लेकिन पढ़ाई के लिए पैसे नहीं थे। 10वीं की पढ़ाई करने के बाद मन बना लिया था अब साइकिल की दुकान पर काम ही करूंगा। ऐसा इसलिए क्योंकि आगे की पढ़ाई के लिए पैसे नहीं थे। किस्मत को कुछ और ही मंजूर था।

मैंने साल 2006 में दसवीं की परीक्षा दी थी। परीक्षा खत्म होते ही पिता का स्वर्गवास हो गया। इसके बाद मैंने पढ़ाई छोड़ने की ठान ली थी, लेकिन मां ने समझाया और प्यार से कहा कि- हम सब कर लेंगे तुम बस पढ़ाई करो। जब 10वीं का रिजल्ट आया मैंने स्कूल में टॉप किया था। 11वीं-12वीं मेरे जीवन के सबसे कठिन साल रहे हैं। मैं रोज सुबह 6 बजे उठकर स्कूल जाता था। इसके बाद मैं 2 से रात 10 बजे तक ट्यूशन क्लास लेता था और उसके बाद दुकान पर हिसाब करता था।
वरुण खुद को बड़ा किस्मत वाला मानते हैं। वरुण का कहना है कि पढ़ाई पूरी करने के लिए खुद से एक रुपया भी खर्च नहीं किया है। हमेशा कोई न कोई किताबों, फॉर्म, फीस भर दिया करता था। मैं हमेशा से ही क्लास में टॉप करता था। मैंने इंजीनियरिंग पूरी की। मेरी प्लेसमेंट तो काफी अच्छी हो गई थी। काफी कंपनी के नौकरी के ऑफर मेरे पास थे, लेकिन जब तक सिविल सर्विसेज परीक्षा देने का मन बना लिया था। लेकिन ये समझ नहीं आ रहा था कि आखिर तैयारी कैसे करें।
सिविल सर्विसेस एग्जाम की तैयारी करने में भाई ने मदद की। जब यूपीएससी प्रिलिम्स का रिजल्ट आया तो ‘मैंने भइया से पूछा कि मेरी रैंक कितनी आई है- जिसके बाद उन्होंने कहा 32. ये सुनकर वरुण की आंखों में आंसू आ गए हैं। उन्हें यकीन था अगर मेहनत और लगन सच्ची हो बिना पैसों के भी आप दुनिया का हर मुकाम हासिल कर सकते हैं। इस तरह वरुण की मेहनत रंग लाए और आज के वक्त में वरुण IAS ऑफिसर हैं।
Sources:-Live News

Recent Posts:


Recent Posts:

No comments